T-20 WC: पहली बार नजर आएंगी महिला अंपायर

Female_umpireआईसीसी ने भारत की मेजबानी में अगले महीने होने वाले ट्वंटी-20 वर्ल्ड कप के लिए मैच रेफरी पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ सहित आईसीसी की 31 सदस्यीय ‘प्लेइंग कंट्रोल टीम’ के सदस्यों की घोषणा कर दी है जिसमें पहली बार दो अंपायर समेत चार महिला अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

आईसीसी ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा, ‘मजबूत प्लेइंग कंट्रोल टीम में आईसीसी मैच रेफरियों के सात और अंपायरों के एलीट पैनल के 12 सदस्य हैं। इसमें इंटरनेशनल अंपायरों के एलीट पैनल के 10 सदस्य और आईसीसी एसोसिएट व एफीलिएट इंटरनेशनल अंपायरों की पैनल के दो सदस्यों को शामिल किया गया है।’

बयान में कहा गया है कि श्रीनाथ नागपुर में 8 मार्च को जिम्बाब्वे बनाम हांगकांग के बीच होने वाले वर्ल्ड कप के पहले मैच में रेफरी होंगे। श्रीनाथ प्लेइंग कंट्रोल टीम की अगुवाई करेंगे जिसमें पाकिस्तान के अलीम डार, इंग्लैंड के इयान गाउल्ड मैदानी अंपायर होंगे जबकि मराएस इरासमस टीवी अंपायर और रिचर्ड इलिंगवर्थ चौथे अंपायर होंगे।

वर्ल्ड कप में पहली बार दो महिला अंपायरों की भी नियुक्ति की गई है। इसमें न्यूजीलैंड की कैथलीन क्रॉस और ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक शामिल हैं जो पहली बार टूर्नामेंट में उतरेंगी। ये दोनों महिला अंपायर थाइलैंड में वर्ल्ड ट्वेंटी-20 क्वालिफायर मुकाबले में भी अंपायारिंग कर चुकी हैं। आईसीसी ने बताया कि क्रॉस 16 मार्च को पाकिस्तान बनाम बंगलादेश के बीच होने वाले महिला टीम के मुकाबले में भारतीय अंपायर अनिल चौधरी के साथ क्रिकेट इतिहास में पहली बार महिला अंपायर के रूप में अंपायरिंग करेंगी।

इसके दो दिन बाद 18 मार्च को मोहाली में ऑस्ट्रेलियन महिला अंपायर पोलोसाक न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच होने वाले महिला टीम के मुकाबले में विनीत कुलकर्णी के साथ अंपायरिंग करती नजर आएंगी। क्रॉस को पहली बार अंपायरों की आईसीसी पैनल में शामिल किया गया है।

इससे पहले वह 2014 में आईसीसी और एफीलिएट इंटरनेशनल अंपायरों की पैनल में शामिल हो चुकी है। वे 2000, 2009 और 2013 के महिला वर्ल्ड कप में भी अंपायरिंग कर चुकी हैं।
मैच रेफरी इस प्रकार हैं: डेविड बून, क्रिस ब्रॉड, जैफ क्रो, रंजन मादुगले, एंडी पाएक्राफ्ट, रिची रिचर्ड्सन और जवागल श्रीनाथ।

अंपायर: अनिल चौधरी, जोहान क्लोएट, कैथी क्रॉस, अलीम डार, कुमार धर्मसेना, मरायस एरासमस, साइमन फ्राए, क्रिस जैफरनी, माइकल गफ, इयान गाउल्ड, रिचड इलिंगवर्थ, रिचर्ड कैटलबोरो, विनीत कुलकर्णी, नाइजल लांग, रैनमोर मार्टिनेज, सीके नंदन, ब्रुस ओक्सेनफोर्ड, रुचिरा पल्लीयागुरुगे, क्लेयर पोलोसाक, पॉल राइफेल, चेत्तीहोडी शमशुद्दीन, रवि सुंद्रम, रॉड टकर और जोएल विल्सन।

Comments are closed.