युकी शीर्ष 100 से बाहर, साकेत आगे बढ़े

urkiनई दिल्ली। दिल्ली ओपन में पहले दौर में बाहर होने के कारण युकी भांबरी ताजा विश्व रैंकिंग में आठ पायदान नीचे खिसककर शीर्ष 100 से बाहर हो गए हैं। तेईस वर्षीय युकी बेल्जियम के जोरिस डि लूरे से हार गए थे, जिसका उनकी रैंकिंग पर भी असर पड़ा है।
युकी अब 107वें नंबर पर खिसक गए हैं। साकेत मयनेनी को हालांकि फाइनल में पहुंचने का फायदा मिला है और वे आठ पायदान ऊपर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 158वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। युकी और साकेत दोनों को पिछले सप्ताह सरकार से राष्ट्रीय खेल विकास कोष (एनएसडीएफ) से क्रमश: 37 लाख और 36 लाख रुपए की वित्तीय मदद मिली थी।

युगल में वापसी करने के बाद युकी के साथ मिलकर खिताब जीतने वाले 41 वर्षीय महेश भूपति की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। वे 61 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 226वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इससे भांबरी को भी फायदा हुआ है और वे युगल रैंकिंग में शीर्ष 200 में शामिल हो गए हैं। उन्होंने 46 पायदान की छलांग लगाई और अब वह 198वें स्थान पर है।

इस बीच सोमदेव देववर्मन दिल्ली ओपन खिताब का बचाव करने के लिए नहीं उतरे थे। उनकी रैंकिंग में भारी गिरावट आई है। वे 87 पायदान नीचे लुढ़ककर 279वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहन बोपन्ना भारत के सबसे ऊंची रैंकिंग के युगल खिलाड़ी हैं। वे पहले की तरह आठवें स्थान पर बने हुए हैं।

लिएंडर पेस पांच पायदान नीचे 57वें स्थान पर खिसक गए हैं। उधर डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सानिया मिर्जा और स्विट्जरलैंड की उनकी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस महिला युगल रैंकिंग में पहले की तरफ नंबर एक पर बनी हुई हैं।

Comments are closed.