बिटकॉइन $ 19 000 तक बढ़ा पर वापस 16000 डॉलर हो गया ; बैंको मैं चिंता बड़ी

0

सतपुड़ा वाणी न्यूज़ : यहां तक ​​कि बिटकॉइन(Bitcoin)मानकों के द्वारा, गुरुवार एक जंगली सवारी थी।

कुछ घंटों के साथ, वाष्पशील डिजिटल मुद्रा $ 1 9,000 से अधिक बढ़ गई, 16,000 डॉलर से कम हो गई, और फिर अमेरिकी डॉलर में देर से $ 17,000 के अंत में निपटने से पहले देखा गया। जंगली झूलों में बिटकॉइन(Bitcoin )वायदा में व्यापार करने से कुछ ही दिन पहले एक प्रमुख अमेरिकी अदला बदली(U.S. exchange)।

मेजर बैंकों ने नोटिस दिया, जिसमें से तीन सबसे बड़ी कह रहे हैं कि वे या तो सीमित होंगे या अपने ग्राहकों को शिकागो बोर्ड ऑप्शन एक्सचेंज पर अगले हफ्ते कारोबार शुरू होने पर वायदा तक पहुंचने की अनुमति नहीं देंगे।

बिटकॉइन( Bitcoin )की कीमत शुक्रवार को एशिया के दिन के दौरान गिर गई, बिटरकोइन(Bitcoin )एक्सचेंज सीनेबेस के अनुसार आधी रात ईएसटी (0500 जीएमटी) के रूप में 15,431.3 9 डॉलर तक गिर गई। वर्ष की शुरुआत में, एक बिटकॉइन(Bitcoin )$ 1000 से भी कम मूल्य का था।

बिटकॉइन(Bitcoin )के जंगली झूलों के रूप में वित्तीय समुदाय बीबीकॉनी वायदा के लिए तैयार करता है, जो रविवार को सीबीओई पर कारोबार शुरू करता है और एक सप्ताह बाद शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज पर। वायदा बाइटकोइन की कीमत को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें किसी निवेशक को आभासी मुद्रा को शारीरिक रूप से पकड़ना पड़ता है, न कि विपरीत कैसे वायदा अनुबंधों से तेल, सोना, तांबे या कोको की कीमत निर्धारित की जाती है।

फिर भी वायदा कारोबार की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट पर कुछ पार्टियां संबंधित हैं। वॉल स्ट्रीट बैंक, ब्रोकरेज और क्लियरिंग हाउस का प्रतिनिधित्व करने वाले ट्रेड एसोसिएशन ने इस हफ्ते कमोडिटीज फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन को एक पत्र भेजा, और कहा कि बिटकोइन(Bitcoin )वायदा में व्यापार करने से पहले संस्थानों से परामर्श किया जाना चाहिए था। एसोसिएशन के सदस्यों ने चिंता व्यक्त की है कि अगर बिटकॉइन में अत्यधिक अस्थिरता के कारण कुछ ग्राहकों के लिए बड़ा नुकसान हुआ है तो वे बड़ी रकम के हुक पर हो सकते हैं।

गोल्डमैन सैक्स, देश के सबसे बड़े निवेश बैंकों में से एक, ने कहा कि यह केवल सीमित ग्राहकों की संख्या को सीबीओई के बिटकॉइन(Bitcoin )वायदा कारोबार में व्यापार करने की अनुमति देगा। बैंक ऑफ अमेरिका ग्राहकों को वायदा तक पहुंचने की अनुमति नहीं देगा

गृह मंत्रालय: वीवीआईपी संरक्षण के लिए केवल सीआईएसएफ और एनएसजी

बाबरी की सालगिरह के बाद , BJP के नेता बोले कि दिल्ली की जामा मस्जिद एक मंदिर है

बीएसएफ द्वारा गिरफ्तार पाकिस्तान के आदमी को वापस भेजा

इस मामले से परिचित व्यक्ति ने कहा कि जेपी मॉर्गन चेस क्लाइंट को पहले कारोबारी दिन वायदा तक पहुंचने की इजाजत नहीं देगी, और इसके बाद उसके बाद एक मूल्यांकन किया जाएगा कि व्यापार कैसे चला जाता है। इस व्यक्ति ने नाम न छापने का अनुरोध किया क्योंकि निर्णय अभी तक सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है

वाल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि सिटीग्रुप ग्राहकों को बिटकॉइन(Bitcoin )वायदा तक पहुंचने की भी अनुमति नहीं देगा, हालांकि एक सिटी प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। मॉर्गन स्टेनली ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

ब्रोकर-डीलर इंटरेक्टिव ब्रोकर्स ग्रुप के अध्यक्ष थॉमस पीटरफ़ी(Thomas Peterffy) ने पिछले महीने बिटकॉइन( Bitcoin )फ्यूचर्स के व्यापार के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की, “बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोक्यूचुअल्स के मूल्यांकन के लिए कोई मौलिक आधार नहीं है, और वे एक दिन से किसी भी कीमत का अनुमान लगा सकते हैं अगला।”

पीटरफ़ी ने नोट किया कि अगर उस समय बिटकॉइन(Bitcoin )वायदा कारोबार कर रहा था, तो सीबीओई के नियमों के तहत, उन वायदा की संभावना दोहराया व्यापारिक रुचियों का अनुभव होगा क्योंकि व्यापार दिन के दौरान कीमतों में उच्च या निम्न कीमत की सीमा के कारण।

वायदा bitcoin की अधिक से अधिक मुख्यधारा स्वीकृति संकेत देते हैं, लेकिन अतिरिक्त बाजार बलों के लिए बिटकॉइन भी खोलते हैं। वायदा bitcoin की शॉर्टिंग के लिए अनुमति देगा – यह शर्त लगा रहा है कि बिटकॉइन(Bitcoin )की कीमत नीचे जाएगी – जो वर्तमान में असंभव निकट मुश्किल है। मुद्रा की कीमत में जबरदस्त वृद्धि के साथ, यह उन लोगों के लिए एक लक्ष्य बन सकता है जो संदेह करते हैं कि यह अपने वर्तमान उच्च मूल्य के योग्य है।

बिटकॉइन(Bitcoin )दुनिया की सबसे लोकप्रिय आभासी मुद्रा है। ऐसी मुद्राएं किसी बैंक या सरकार से नहीं जुड़ी हैं और उपयोगकर्ताओं को गुमनाम रूप से पैसा खर्च करने की अनुमति देती हैं वे मूल रूप से कंप्यूटर कोड की पंक्तियां हैं जो हर बार जब उनका कारोबार होता है तो डिजिटली रूप से हस्ताक्षरित होते हैं।

ऐसी मुद्राओं के गुणों पर बहस चल रही है। कुछ लोग कहते हैं कि वे केवल धन-शोधन और अवैध, अनाम भुगतानों की सुविधा के लिए काम करते हैं। दूसरों का कहना है कि वे भुगतान के सहायक तरीके हो सकते हैं, जैसे कि संकट की स्थिति में जहां राष्ट्रीय मुद्राएं ढह गई हैं।

Tag’s : Bitcoin , U.S. exchange , Chicago Board Options Exchange , Thomas Peterffy , currencies

Leave A Reply

Your email address will not be published.