अमेरिका फेडरल रिज़र्व दर मैं वृद्धि इस वर्ष आकड़ा तीसरा , 2018 मै तीन से अधिक की उम्मीद

0

सतपुड़ावाणी न्यूज़ : फेडरल रिजर्व इस वर्ष की तीसरी बार अपनी प्रमुख ब्याज दर बढ़ा रहा है और 2018 में तीन अतिरिक्त वृद्धि का आगाज कर रहा है, विश्वास का वोट यह है कि ग्रेट मंदी के अंत के 8 साल बाद अमेरिकी अर्थव्यवस्था ठोस(US economy remains) स्तर पर रहती है।

फेड ने बुधवार को कहा कि वह अपनी अल्पकालिक दर को एक मामूली क्वार्टर प्वाइंट से 1.25 फीसदी से 1.5 फीसदी तक कम रेंज तक ले जा रहा है। यह अपने बॉन्ड पोर्टफोलियो को धीमा करने के लिए भी जारी है। साथ में, दो कदम उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए अधिक से अधिक लोन की दर के लिए समय निकाल सकते हैं और बचतकर्ताओं के लिए थोड़ा बेहतर रिटर्न

केंद्रीय बैंक ने एक ताजा पॉलिसी बैठक के बाद एक बयान में कहा कि उसे उम्मीद है कि नौकरी बाजार और अर्थव्यवस्था को और मजबूत बनाने की उम्मीद है। परिणामस्वरूप आंशिक रूप से, यह उम्मीद करता है कि अगले साल फरवरी में फेड चेयर के रूप में जेनेट येलन का सफल होने वाले जेरोम पॉवेल के नेतृत्व में अगले साल की समान वृद्धि दर पर बढ़ोतरी करना चाहिए।

क्रिस प्रोबिन, स्टेट स्ट्रीट ग्लोबल एडवाइजर्स के मुख्य अर्थशास्त्री, ने कहा कि उन्होंने आश्चर्यचकित किया कि फेड के अधिकारियों ने अगले साल आर्थिक विकास के लिए अपने पूर्वानुमान को उन्नत किया और बेरोजगारी के लिए उनके पूर्वानुमान को कम कर दिया, फिर भी कोई अतिरिक्त दर वृद्धि नहीं होने का संकेत दिया

“वे कह रहे हैं, ‘हम और अधिक विकास करने जा रहे हैं, हम कम बेरोजगारी प्राप्त करने जा रहे हैं, लेकिन हम इसे और अधिक कड़ी के साथ जवाब नहीं जा रहे हैं,’ ‘उन्होंने कहा। “वे अर्थव्यवस्था को थोड़ा गर्म करने के लिए तैयार हैं।”

निवेशकों ने बुधवार को व्यापक रूप से प्रत्याशित दर में वृद्धि को बढ़ा दिया, डो जोन्स औद्योगिक औसत सेटिंग एक अन्य रिकॉर्ड-उच्च बंद के साथ।

यह पूछने पर कि क्या वह चिंतित थी कि फेड की लम्बे वाली दरें एक स्टॉक बुलबुले में बढ़ रही हैं, येलेन ने कहा कि उसने सोचा कि बाजार का लाभ एक मजबूत अमेरिकी और वैश्विक अर्थव्यवस्था द्वारा समर्थित है। उसने कहा कि यदि स्टॉक की कीमत अचानक नीचे “समायोजित” होती है, तो अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली को इसका सामना करने में सक्षम होना चाहिए।

“जब हम वित्तीय स्थिरता के जोखिम के अन्य संकेतकों को देखते हैं, वहाँ लाल या यहां तक ​​कि नारंगी भी चमकती नहीं है,” येलेन ने कहा।

फेड के दर के फैसले को बुधवार को मंजूरी दी गई, जिसमें फेड के शिकागो क्षेत्रीय बैंक के अध्यक्ष चार्ल्स इवांस और मिनियापोलिस फेड के प्रमुख नील कशकारी, मतदान नं। बेंचमार्क दर अपरिवर्तित रखने के लिए दोनों को पसंद किया गया।

मध्यवर्ती बैंक के संदेश बुधवार को अपने हाल के बयान से बहुत कम थे। यह अभी भी जोर दे रहा है कि वह दर को धीरे-धीरे बढ़ाते रहना चाहती है। 16 अधिकारियों के अनुमानों के आधार पर भविष्य में बढ़ोतरी के अनुमानों से पता चला है कि 2018 में औसत दर तीन साल के बढ़ोतरी, 201 9 में कम से कम दो और 2020 में दो और बढ़ने की उम्मीद है।

तब तक, अल्पकालिक दरों के लिए फेड का लक्ष्य 3.1 प्रतिशत तक पहुंच गया होगा, जो 2.8 प्रतिशत लंबी अवधि की तटस्थ दर के अनुमान से थोड़ा ऊपर है। इसका मतलब यह होगा कि फेड अभी भी तीन साल से क्रेडिट कसने की मांग करेगा।

फेड की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में, येलेन ने कहा कि वह पावेल के लिए एक चिकनी संक्रमण प्रदान करने के लिए काम करेंगे। पॉवेल एक येलन सहयोगी रहे हैं जिन्होंने अपने पांच साल में फेड के बोर्ड पर दर में बढ़ोतरी के प्रति सतर्क रुख का समर्थन किया था। फिर भी कोई भी यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानता कि उनकी अध्यक्षता या दर नीति उनकी शैली से कैसे निकल सकती है।

क्या अधिक है, पावेल को कई नए फेड बोर्ड के सदस्यों द्वारा शामिल किया जाएगा, जो उनके जैसे, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चुना जा रहा है। कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि वे सोचते हैं कि पावेल येलन की दर नीति से बहुत ज्यादा विचलित नहीं हो सकते हैं, और वह नए बोर्ड के सदस्य बैंकिंग प्रणाली के अपने नियमन के लिए एक पराजित दृष्टिकोण अपनाते हैं।

बुधवार को, फेड ने अगले साल के 2.1 प्रतिशत के पूर्वानुमान के मुकाबले वृद्धि के लिए अपने पूर्वानुमान को 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाया। लेकिन इसके बाद 201 9 में विकास दर में 2.1 प्रतिशत और 2020 में 2 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान लगाया गया है। ये दर 3 प्रतिशत से 4 प्रतिशत की वृद्धि से नीचे है, जो कि ट्रम्प प्रशासन का कहना है कि टैक्स में कटौती, नियामक की अपनी आर्थिक नीतियों का परिणाम होगा और अनुचित विदेशी आयात के खिलाफ व्यापार कानूनों के सख्त प्रवर्तन

फेड ने इस पूर्वानुमान को संशोधित किया था कि इस वर्ष की तुलना में उम्मीद की जा रही थी कि बेरोजगारी कम हो गई है। अगले दो वर्षों के लिए, फेड परियोजनाओं को कि 2018 और 2019 में बेरोजगारी वर्तमान 4.1 प्रतिशत से 3.9 प्रतिशत तक कम हो जाएगी और फिर 2020 में 4 प्रतिशत तक टिकेंगी।

कांग्रेस रणनीति लोगों को विभाजित करना है : प्रधान मंत्री मोदी

भारत भर में व्यापक हो रहा भाजपा का जनाधार

ईवीएम छोड़ दिए जाने पर भाजपा जीती नहीं जाएगी: मायावती

यह भी उम्मीद करता है कि मुद्रास्फीति इस वर्ष 1.7 प्रतिशत से बढ़कर 2018 में 1.9 प्रतिशत हो जाएगी और 201 9 में 2 प्रतिशत हो जाएगी। फेड की मुद्रास्फ़ीति लक्ष्य 2 प्रतिशत है, लेकिन दर पांच साल से अधिक के लिए इस स्तर से नीचे बुरी तरह से बनी हुई है।

बुधवार से पहले, अधिकांश विश्लेषकों ने कहा था कि उन्होंने सोचा था कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के बाद फेड ने अगले साल दर तीन बार बढ़ाया होगा। हालांकि, कुछ ने इस संभावना को संभाला है कि पॉवेल की अगुवाई वाले फेड दर बढ़ने की गति बढ़ाने के लिए मजबूर महसूस करेंगे क्योंकि मुद्रास्फीति आखिरकार उठाती है और संभवतः प्रस्तावित रिपब्लिकन कर कटौती की वजह से अर्थव्यवस्था में तेजी आई है।

पिछले महीने अपनी सीनेट की पुष्टिकरण सुनवाई में, पॉवेल ने अपने श्रोताओं को एक हल्के उदारवादी के रूप में प्रभावित किया था, जो दर बढ़ने की ओर बढ़ते हुए रुख के पक्ष में थे, जो कि येलेन और उनके पूर्ववर्ती बेन बर्नानके दोनों ने गले लगाया था। एक सीनेट समिति ने पॉवेल के नामांकन को मंजूरी दी और इसे पूर्ण सीनेट के पास भेजा, जहां उनकी पुष्टि निश्चित माना जाता है।

पावेल के अलावा, Trump ने अब तक सात सदस्यीय बोर्ड के लिए दो नए सदस्यों को चुना है। और उसने तीनों को नामांकित करने का उद्घाटन किया है, जिसमें फेड वाइस कुर्सी भी शामिल है।

Trump ने स्पष्ट किया है कि वह कम दरों का समर्थन करता है लेकिन उन्होंने 2008 के वित्तीय संकट के बाद बैंकों पर लगाए गए कई नियमों को वापस लाने की इच्छा व्यक्त की है। Trump और कई रिपब्लिकन का तर्क है कि उन नियमों को बहुत भारी है, खासकर छोटे बैंकों के लिए। पॉवेल ने खुद कुछ संकेतों को भेजा है जो वह इससे सहमत हैं

Tag’s :  US Federal Reserve rate increase , foresees three more in 2018 , US economy remains , still-low range of 1.25 per cent to 1.5 per cent , Trump

Leave A Reply

Your email address will not be published.