हो गई बल्ले-बल्ले, एमपी एग्रो को मिला पहली बार लाभ

0

भोपाल। एमपी एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट कॉरपोरेशन ने पहली बार लाभ कमाया। निगम के अध्यक्ष रामकिशन चौहान, कृषि विभाग के प्रमुख सचिव एमएम उपाध्याय और एमडी राकेश श्रीवास्तव ने मंगलवार को 36 लाख 72 हजार 390 रुपए के लाभांश का चैक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेंट किया। निगम ने यह लाभ वर्ष 2010-11 में 1017 करोड़ का कारोबार कर कमाया। वर्ष 2011-12 के 1100 करोड़ रुपए के लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम हो रहा है।
पहले छह महीने में 950 करोड़ रुपए का कारोबार हो चुका है। अंशधारियों को 17.52 प्रतिशत लाभांश देने का निर्णय लिया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने निगम की टीम को बधाई दी।
साथ ही राज्य की पवन ऊर्जा नीति 2012 को भी शिवराज कैबिनेट ने मंजूरी देने का फैसला मंगलवार को बैठक में लिया। इसमें तय किया गया है कि सरकारी भूमि पर प्रोजेक्ट में एक से ज्यादा आवेदन आने पर टेंडर के जरिए निर्णय लिया जाएगा। इसमें ज्यादा प्रीमियम को प्राथमिकता मिलेगी। आदिवासी क्षेत्रों में विशेष परिस्थिति में ही आदिम जाति कल्याण विभाग से समझौते के बाद जमीन दी जाएगी। परियोजनाएं 25 साल के लिए मंजूर होंगी। इसके बाद उन्हें रिन्यू कराना जरूरी होगा।
सांघी इंफ्रास्ट्रक्र को 230.36 हेक्टेयर जमीन : कैबिनेट ने अहमदाबाद की सांघी इंफ्रास्ट्रक्चर को सीमेंट, स्टील और कैप्टिव पॉवर प्लांट लगाने के 2000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के लिए 230.36 हेक्टेयर जमीन आवंटित करने का निर्णय लिया है। कटनी जिले की विजय राघवगढ़ तहसील में यह जमीन एक प्रतिशत वार्षिक प्रब्याजी भूभाटक पर दी जाएगी।
ये भी हुए फैसले
– जनशिक्षा अधिनियम में अब अनिवार्य शिक्षा के लिए आयु 6 से 14, पालक शिक्षक संघ की जगह शाला प्रबंध समितियां
– मार्कफेड को कैप स्टोरेज के लिए देना बैंक से 13.64 करोड़ लोन में गारंटी देगी सरकार
– सिंगरौली के चितरंगी और सरई में नए कॉलेज
– भैंसदेही,तेंदूखेड़ा, जबेरा, बुदनी, सिरोंज, बुरहानपुर कॉलेजों में नए संकाय, पीजी के लिए प्राचार्य, प्राध्यापक तथा अन्य वर्गो के 98 नए पद
– बालाघाट के लांजी में आईटीआई, केडाटोला और परसवाड़ा में कौशल विकास केंद्र
– छतरपुर जिला अस्पताल में महाराजपुर, चंदला, मलेहरा, राजनगर के विधायकों की निधि से 25-25 लाख रुपए देने की इजाजत

Leave A Reply

Your email address will not be published.