गरीब महिला को PM मोदी ने पहनाई चप्पल

0

बीजापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के जांगला में आयुष्मान भारत योजना देश को समर्पित कर दी। गौरतलब है कि इस योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों पांच लाख रुपए तक की इलाज की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी पहले जगदलपुर पहुंचे, फिर वहां से वायुसेना की कड़ी सुरक्षा के बीच नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर के जांगला पहुंचे, जहां उन्होंने आयुष्मान भारत योजना देश को समर्पित की।

कार्यक्रम को सबसे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन से पहले वन धन योजना का भी शुभारंभ किया, जिससे आदिवासियों को वनोपज को बाजार में पहुंचाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा जांगला से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भानुप्रतापपुर रेलवे स्टेशन से नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

साथ ही कई जनपरियोजनाओं का शुभारंभ भी प्रधानमंत्री मोदी ने किया। इस दौरान कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने खुद अपने हाथों से एक महिला को चरण पादुका पहनाई। इसके बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा सबसे पहले बस्तर के अमर शहीर गुंडाधुर को याद किया।

PM मोदी आज देश को समर्पित करेंगे ‘आयुष्मान भारत’, ये है खास बातें

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने बीते चार साल में जो भी योजनाएं बनाई है, उसे ग्राम स्वराज अभियान के जरिए पूरे देश में जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाई जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि बाबा साहेब आम्बेडकर बहुत पढ़े लिखे थे और विदेश में सुख चैन की जिंदगी बिता सकते थे, लेकिन उन्होंने वंचितों को अपना हक दिलाने में अपना जीवन व्यतीत कर दिया।

इसलिए बीजापुर आने का फैसला लिया

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिसके मन में कुछ सपना रहता है, वहीं अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करता है। उन्होंने कहा कि दलितों और गरीबों के सपनों को पूरा करने में सरकार आपके साथ खड़ी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीजापुर आने का फैसला इसलिए किया क्योंकि उन्हें बचपन का एक किस्सा हमेशा याद आता था। उन्होंने कहा कि मैं अपने छात्र जीवन में सामान्य छात्र था, लेकिन मुझसे भी कमजोर छात्रों को मेरे टीचर अलग से पढ़ाया करते थे। इसी तरह देश में भी पिछड़े जिलों का विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

वेलनेस सेंटर के लिए मांगा सुझाव

प्रधानमंत्री ने कहा कि हेल्थ वेलनेस सेंटर का जाल पूरे देश में बिछाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने ग्रामीणों से ही एक आसान नाम सुझाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इस योजना का नाम इंग्लिश में हैं और मैं चाहता हूं ग्रामीण लोग ही इस योजना के लिए आसान शब्द खोज कर लाएं, जो ग्रामीणों को आसानी से समझ में आ जाए।

नड्डा ने की मोदीकेयर की तारीफ

कार्यक्रम की शुरूआत में केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी केयर ने करोड़ों लोगों के स्वास्थ्य की चिंता की है। रोग होने से पहले उसकी खोज मोदी केयर में शुरू होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी राज्य सरकार की उपलब्धियों का बखान किया और प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कि उज्ज्वला योजना के लिए धन्यवाद दिया।

मोदी की अगवानी के लिए मंत्री महेश गागड़ा, केदार कश्यप, बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, अजय चंद्राकर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक सहित अन्य नेता जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहले ही पहुंच चुके थे। जगदलपुर रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की जयंती पर कलेक्ट्रेट चौक पर माल्यार्पण किया, फिर जगदलपुर रवाना हो गए।

प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ पहुंचे

Leave A Reply

Your email address will not be published.