इस तरह आउट होने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे सचिन

0

मल्टीमीडिया डेस्क। महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर का 24 अप्रैल, मंगलवार को जन्मदिन है। फैन्स के लिए सचिन क्रिकेट के भगवान हैं। आजकल क्रिकेट में थर्ड अम्पायर आम बात है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि सचिन दुनिया के पहले बल्लेबाज थे, जिन्हें थर्ड अम्पायर ने आउट करार दिया था।(नीचे देखें वीडियो)

यह महज सचिन के आउट होने का मौका नहीं, बल्कि वह पल था, जिसने क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया। वो क्रिकेट में तकनीक का उपयोग की शुरुआत थी, जो आज बहुत एडवांस स्तर पर पहुंच गई है।

यह बात नवंबर 1992 की है। तब भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर थी। मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में डरबन में टेस्ट मैच खेला जा रहा था। अजहर ने टॉस जीता और पहले फिल्डिंग का फैसला किया। फैसला सही साबित हुआ, क्योंकि मेजबान टीम 254 पर ऑलआउट हो गई। कपिल देव ने तीन विकेट लिए थे।

दूसरे दिन टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरी। अजय जड़ेजा और संजय मांजरेकर जल्दी आउट हो गए और 22/2 के स्कोर पर सचिन तेंडुलकर और रवि शास्त्री क्रीज पर थे। दोनों ने 16 रन ही जोड़े थे कि ऐसा कुछ हुआ, जो आज ऐतिहासिक है।

टीम इंडिया का स्कोर 38 रन था। ब्रायर मैकमिलन गेंदबाजी कर रहे थे। 19 साल के सचिन ने गेंद पर धीरे से पॉइंट की तरफ धकेला और रन लेने के लिए दौड़ पड़े। दूसरे छोर पर शास्त्री ने मना किया तो सचिन फिर अपनी क्रीज में जाने के लिए पलटे, लेकिन दूसरी तरफ था जोंटी रॉड्स जैसा फुर्तिला खिलाड़ी।

जोंटी ने गेंद उठाई और विकेट कीपर की ओर फेंकी। विकेट कीपर ने तेजी से गेंद कलेक्ट की और स्टम्प उड़ा दिए। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने अपील की, तो स्क्वेयर अम्पायर ने थर्ड अम्पायर कार्ल लिबेनबर्ग की ओर इशारा किया।

थर्ड अम्पायर ने रिप्ले देखा तो सचिन अपनी क्रीज से दूर थे। थर्ड अम्पायर ने बटन दबाया और सचिन को आउट करार दे दिया, जो उस समय 11 रन पर खेल रहे थे। इस तरह सचिन पहले बल्लेबाज बने, जिन्हें थर्ड अम्पायर ने आउट करार दिया।इस पारी में आगे प्रवीण आमरे ने शतक लगाया था और मैच ड्रा रहा था।

जन्मदिन पर प्रशंसकों से लाइव चैट करेंगे सचिन

सचिन हमेशा से अपना जन्मदिन कुछ खास अंदाज में मनाते आए हैं और इस बार भी उन्होंने अलग अंदाज अपनाया है। सचिन ने अपने प्रशंसकों को सरप्राइज देते हुए ट्वीट किया, जन्मदिन से पहले आप सभी के लिए एक सरप्राइज। मैं 24 अप्रैल को दोपहर में अपने 100एमबी एप पर आप सभी के साथ लाइव चैटिंग के लिए मौजूद रहूंगा। इससे पहले सोमवार को एक किताब के अनावरण के दौरान सचिन ने केक काटा और पत्नी अंजलि को खिलाया।

राज्यसभा का पूरा वेतन दिया है प्रधानमंत्री राहत कोष में

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर का कार्यकाल राज्यसभा सांसद के तौर पर हाल ही में खत्म हो गया। इसके बाद सांसद के तौर पर उन्हें वेतन और अन्य मासिक भत्ते के तौर पर जो 90 लाख रुपए की राशि मिली थी उसे उन्होंने प्रधानमंत्री राहतकोष में जमा कर दिया। सचिन ने सांसद के तौर पर पिछले छह वर्षों में इतनी राशि कमाई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.