OMG! राशिद खान ने 7 दिनों में बनाया तीसरा विश्व रिकॉर्ड

0

हरारे। अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान के लिए पिछला एक सप्ताह किसी सपने के समान रहा है। इस लेग स्पिनर ने दुनियाभर को चौंकाते हुए पिछले सात दिनों में तीन विश्व रिकॉर्ड बनाए। 19 वर्षीय राशिद अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दुनिया के सबसे युवा कप्तान बन गए हैं।

राशिद को अनफिट अगसर स्टेनिकजाई की जगह विश्व कप क्वालीफायर टूर्नामेंट के लिए अफगानिस्तान टीम की कप्तान नियुक्त किया गया। स्टेनिकजाई का अपेंडिक्स का ऑपरेशन हुआ और वे 10 दिनों तक मैदान से दूर रहेंगे। इस दौरान राशिद टीम की कमान संभालेंगे। दो अभ्यास मैचों के बाद 4 मार्च को इस विश्व कप क्वालीफायर में अफगानिस्तान का स्कॉटलैंड से मुकाबला होगा, उस दिन राशिद की उम्र 19 वर्ष 165 दिन होगी। अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे युवा कप्तान होने का श्रेय राजिन सालेह को हासिल है, जिन्होंने 20 वर्ष 297 दिन की उम्र में बांग्लादेश का नेतृत्व किया था।

राशिद के लिए पिछला एक सप्ताह स्वर्णिम साबित हुआ। वे 20 फरवरी को आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनने वाले दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज बने थे। उन्होंने 19 वर्ष 152 दिन की उम्र में इस मुकाम पर पहुंचकर पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया था। राशिद ने कुल 7092 दिन की उम्र में इस मुकाम को हासिल किया, जबकि 1998 में सकलैन जब शीर्ष पर पहुंचे थे तो उनकी उम्र 7683 दिन थी।

इसके पांच दिन बाद राशिद सभी को चौंकाते हुए आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंच गए थे। वे इस मुकाम को हासिल करने वाले भी सबसे युवा गेंदबाज बने थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.