इंग्लैंड ने पहला टेस्ट जीता, सीरीज में 1-0 की बढ़त

0

बर्मिंघम। इंग्लैंड ने शनिवार को भारत को पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हरा दिया। 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की दूसरी पारी 162रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड ने इस तरह पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दूसरा टेस्ट मैच ओवल में 9 अगस्त से खेला जाएगा।

भारत ने चौथे दिन सुबह 110/5 से आगे खेलना शुरू किया। जेम्स एंडरसन ने दिन के पहले ही ओवर में मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने दिनेश कार्तिक (20) को स्लिप में डेविड मलान के हाथों झिलवाया। कोहली ने एंडरसन की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की। यह उनकी 17वीं टेस्ट फिफ्टी है। वे 59 रन बनाकर स्टोक्स की गेंद पर एलबीडब्ल्यू दिए गए। उन्होंने रिव्यू लिया, लेकिन फैसला उनके खिलाफ ही रहा। स्टोक्स ने इसी ओवर में मो. शमी को बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। इसके बाद आदिल रशीद ने ईशांत (11) को एलबीडब्ल्यू किया। स्टोक्स ने हार्दिक पांड्या (31) को स्लिप में कुक के हाथों झिलवाकर भारतीय पारी का अंत किया। बेन स्टोक्स ने 34 रनों पर 3 विकेट लिए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने 43 रनों पर 2 और जेम्स एंडरसन ने 50 रनों पर 2 विकेट लिए।

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट जीता, सीरीज में 1-0 की बढ़त

यह भी पढ़ें

इससे पहले तीसरे दिन लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मुरली विजय मात्र 6 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। अभी भारत इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि शिखर धवन (13) ने ब्रॉड की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा दिया। इसके बाद बेन स्टोक्स ने मेहमानों को तीसरा झटका दिया जब उन्होंने केएल राहुल (13) को बेयरस्टो के हाथों झिलवाया। अजिंक्य रहाणे दूसरी पारी में भी फेल हुए और मात्र 2 रन बनाकर कुरैन की गेंद पर बेयरस्टो द्वारा लपके गए। वे ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद को छेड़ने के चक्कर में आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन को बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किया गया, लेकिन वे 13 रन बनाकर एंडरसन के शिकार बने। भारत ने पांचवां विकेट 78 के स्कोर पर खो दिया था, इसके बाद विराट और दिनेश कार्तिक ने इस दिन इंग्लैंड को कोई और सफलता हासिल नहीं करने दी।

भारत इससे पहले कभी भी बर्मिंघम में टेस्ट जीत दर्ज नहीं कर पाया था। इससे पहले उसने यहां 6 टेस्ट मैच खेले थे जिनमें से 5 में उसे हार मिली जबकि 1 में मैच ड्रॉ रहा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.