पाक आतंकवाद का सफाया करे तो हम भी नीरज चोपड़ा बनने को तैयार : बिपिन रावत

0

नई दिल्ली। हाल ही में पाकिस्तान सेना प्रमुख द्वारा भारत से बातचीत की अपील किए जाने की खबरों के बीच भारतीय सेना प्रमुख का बयान आया है। सेना प्रमुख बिपिन रावत ने हालांकि, किसी दूसरे मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी लेकिन यहा जुड़ा हुआ भारत पाक संबंधों से ही था।

दरअसल, हाल ही में एशियाई खेलों की भाला फेंक स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा की पाकिस्तानी खिलाड़ी के साथ हाथ मिलाने की फोटो वायरल हुई थी। इस फोटो पर जब सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सवाल किया गया कि क्‍या भारत-पाक सीमा पर ऐसा दिख सकता है, जैसा नीरज चोपड़ा ने अपने पाक प्रतिद्वंद्वी के साथ किया। इस सवाल पर उन्‍होंने कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद का सफाया करे तो भारतीय सेना भी उनके साथ नीरज चोपड़ा की तरह पेश आएगी।

 

एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले सेना के खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में रावत ने कहा कि कश्मीर में 2017 में हालात पहले की तुलना में बेहतर हुए थे और 2018 में और भी बेहतर हुए हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या भारत-पाक सीमा पर खेल भावना का प्रदर्शन नहीं किया जा सकता? इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान को पहला कदम उठाना होगा, उन्हें आतंकवाद रोकना होगा। वो आतंकवाद रोकेंगे तो हम भी नीरज चोपड़ा की तरह पेश आएंगे।’

बता दें कि एशियन गेम्स 2018 के गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा का पाकिस्तानी खिलाड़ी नदीम के साथ हाथ मिलाने वाली फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ थी। नीरज चोपड़ा के इस कदम की तारीफ भी हुई थी। इस फोटो को टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि यह दिखाता है कि ‘खेल के जरिये आप अपने बच्चे को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा दे सकते हैं।’

 

वहीं नीरज चोपड़ा ने कहना है कि पदक समारोह में उनका पूरा ध्यान सिर्फ राष्ट्रीय गान पर था। चेक गणराज्य में प्रशिक्षण ले रहे नीरज चोपड़ा ने कहा, ‘मुझे पता नहीं चला कि मैं उनके साथ खड़ा हूं। राष्ट्रगान के साथ तिरंगे को ऊपर जाता देख मैं काफी भावुक हो गया था और इस स्तर पर पहुंचने के लिए की गई अपनी मेहनत और संघर्ष को याद कर रहा था।’ गौरतलब है कि चोपड़ा ने जकार्ता में हुए इन खेलों में 88.06 मीटर दूर भाला फेंक कर राष्ट्रीय रिकार्ड भी बनाया। इसमें चीन के लियू किझेन (82.22) को रजत और पाकिस्तान के अरशद नदीम (80.75) को ब्रॉन्ज मेडल मिला था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.