मॅक्कुलम ने 10 साल पहले किया था IPL का तूफानी आगाज, रिकॉर्ड आज भी कायम

0

किरण वाईकर, इंदौर। आज से ठीक 10 साल पहले (18 अप्रैल 2008) बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) और कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के बीच मैच के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुई थी। केकेआर के ब्रैंडन मॅक्कुलम ने अपने तूफानी शतक से इस टी20 लीग का धमाकेदार आगाज किया था और उसके बाद से इस लीग का परचम लहराता रहा है।

मॅक्कुलम ने उस दिन ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो 10 साल बाद आज भी कायम है।

कीवी क्रिकेटर मॅक्कुलम ने मेजबान आरसीबी के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 73 गेंदों में 10 चौकों और 13 छक्कों की मदद से 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उनकी इस पारी की मदद से कोलकाता ने 3 विकेट पर 222 रनों का हिमालयी स्कोर खड़ा किया था। इस विशाल स्कोर के दवाब में आरसीबी की पारी 15.1 ओवरों में 82 रनों पर सिमट गई थी और मेजबान टीम को 140 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

मॅक्कुलम का 158 रनों का रिकॉर्ड कई वर्षों तक कायम रहा और आरसीबी के क्रिस गेल ने इसे बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही 23 अप्रैल 2013 को तोड़ा जब उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

इसके बावजूद मॅक्कुलम का एक रिकॉर्ड अभी भी कायम है, आईपीएल के 11 सालों के इतिहास में अभी तक 43 शतक लगाए जा चुके हैं, लेकिन दो बार यह खिताब जीत चुके केकेआर की तरफ से अभी तक मॅक्कुलम के अलावा कोई भी खिलाड़ी शतक नहीं लगा पाया है। हैरतअंगेज ढंग से केकेआर की तरफ से आईपीएल इतिहास में अभी तक मात्र 1 शतक लगाया गया और वह भी मॅक्कुलम के नाम दर्ज है।

10 साल पहले जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तब इस लीग का इतना नाम नहीं था, लेकिन अब तो इसे आईसीसी के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम में भी विंडो मिल गई है। इस लीग में इतना ज्यादा पैसा है कि कई देशों के क्रिकेटर्स तो राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका छोड़कर इस लीग का‍ हिस्सा बनने को प्राथमिकता देते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.