सैमसंग चाहती है हिट हो जाए आईफोन, जानें क्यों

0

Why Apple rival Samsung also wins if iPhone X is a hit

वॉशिंगटन। स्मार्टफोन के मार्केट पर कब्जे को लेकर ऐपल और सैमसंग के बीच जारी जंग के बारे में कौन नहीं जानता है। मगर, ऐपल की कट्टर प्रतिद्वंद्वी कंपनी सैमसंग चाहती है कि नया आईफोन X हिट हो जाए। यह सुनकर शायद आप हैरत में होंगे कि आखिर प्रतिद्वंद्वी कंपनी के फोन के हिट होने से सैमसंग को क्या फायदा होगा।

तो हम आपको बता देते हैं कि आखिर ऐपल के फोन के हिट होने से सबसे ज्यादा फायदा सैमसंग को ही होने जा रहा है। दरअसल, नया आईफोन X के कई पुर्जे जैसे 70 लाख OLED स्क्रीन्स, मेमोरी चिप का आर्डर दिया है। इससे सैमसंग को करोड़ों डॉलर्स का फायदा होने जा रहा है।

वाल स्ट्रीट जर्नल के लिए काउंटरप्वाइंट टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च ने एक विश्लेषण किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि सैमसंग को आईफोन एक्स के लिए दिए गए पुर्जों से 4 अरब डॉलर अधिक कमाई होगी, जो कि वह अपने खुद को फ्लैगशिप गैलेक्सी S8 हैंडसेट की सेल से 20 महीने बाद कमाएगा।

काउंटर प्वाइंट का अनुमान है कि ऐपल 13 करोड़ आईफोन एक्स फोन बेच लेगा। इससे सैमसंग को 2019 की गर्मियों तक प्रत्येक पर सेट पर 110 डॉलर की कमाई होगी। वहीं, गैलेक्सी S8 की वैश्विक बिक्री पांच करोड़ तक होने की उम्मीद की जा रही है, जिससे सैमसंग को अगले 20 महीनों में 202 डॉलर प्रति फोन कमाई होगी।

वैसे यह पहला मामला नहीं है जब दो चिर प्रतिद्वंद्वी कंपनियां एक दूसरे के साथ मिलकर काम कर रही हैं। उदाहरण के लिए एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स अपने खुद के प्रोडक्ट बनाता है, वहीं जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी के साथ भी वह काम करती है।

तेल कंपनियों रॉयल डच शेल पीएलसी और एक्सॉन मोबिल कार्पोरेशन कुछ बाजारों में ड्रिलिंग राइट्स के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं और कुछ बाजारों में साथ मिलकर काम करती हैं। मगर, ऐपल और सैमसंग के बीच जटिल संबंध अपने आप में अनोखे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.