Doublelocker वायरस का अटैक, बदल देता है एंड्रॉयड स्मार्टफोन का पिन

0

Doublelocker locks your smartphone by changing the PIN, And Demands Ransom

DoubleLocker वायरस यूजर्स से 4,000 रुपये की फिरौती मांगता है। यह राशि यूजर्स को 24 घंटे के भीतर देनी होती है।

नई दिल्ली। अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि एंड्रॉयड फोन पर एक नए रैनसमवेयर DoubleLocker (smartphone virus) का खतरा मंडरा रहा है।

यह वायरस यूजर के स्मार्टफोन का पिन चेंज कर डाटा में सेंधमारी कर रहा है। साथ ही यूजर्स से फिरौती की भी मांग कर रहा है।

दिल्ली जा रही जेट की फ्लाइट में धमकी भरा पत्र रखने वाले की हुई पहचान

आधार मामले में SC की ममता को फटकार, केंद्र और मोबाइल कंपनियों को नोटिस

ग्वालियर में गलत इंजेक्शन लगाने से 40 महिलाओं की हालत बिगड़ी

ऐसे करता है DoubleLocker अटैक-

आपको बता दें कि यह वायरस फोन में सेंधमारी कर होम एप्लीकेशन में डिफॉल्ट तौर पर सेट हो जाता है। इसके बाद यूजर्स जैसे ही फोन के होम बटन पर टैप करते हैं, तो यह वायरस एक्टिवेट हो जाता है और फोन को लॉक कर देता है। इसके बाद यह फोन का पिन चेंज करता है और फोन से यूजर्स की सारी जानकारी चुरा लेता है।

फोन का पिन बदल देने से यूजर्स फोन को एक्सेस ही नहीं कर पाते हैं।

यूजर्स से मांगता है फिरौती-

DoubleLocker वायरस यूजर्स से 4,000 रुपये की फिरौती मांगता है। यह राशि यूजर्स को 24 घंटे के भीतर देनी होती है। अगर यूजर फिरौती नहीं देता है तो हैकर्स उसके फोन को करप्ट करने की धमकी देते हैं। खबरों की मानें तो यह एक ऐसा रैनसमवेयर है, जो बिना फिरौती लिए यूजर्स का डाटा वापस नहीं करता है।

BadRabbit ने भी किया था अटैक-

इससे पहले रूस समेत कई देशों पर BadRabbit नाम के एक वायरस ने सायबर अटैक किया था। इससे रूस की इंटरफेक्स न्यूज एजेंसी समेत यूक्रेन एयरपोर्ट पर फ्लाइट में देरी होने जैसी समस्या आ रही थीं। हालांकि, इससे किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं थी, लेकिन फिर भी अमेरिकी सरकार ने चेतावनी जारी की थी।

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी ने BadRabbit को लेकर चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि यह ऐसा वायरस है जो कंप्यूटर को लॉक कर देता है और फिर उसे अनलॉक करने के लिए पैसे मांगता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.