बगदाद में विस्फोट,11 की मौत

0

बगदाद। अमेरिकी सेना की वापसी के महीने भर बाद ही इराक में गहराए राजनीतिक संकट के बीच पूर्वी बगदाद में एक शिया बहुल जिले में दो अलग-अलग कार बम विस्फोटों में 11 लोगों की मौत हो गई।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरूआत के बाद हुए बम विस्फोटों में अब तक कम से कम 170 लोग मारे गए हैं जिनमें से अधिकतर मजहबी समारोहों में शामिल हुए शिया तीर्थयात्री थे। देश से अंतिम अमेरिकी सैनिक की वापसी 18 दिसंबर को हुई थी।
गौरतलब है कि संदिग्ध सुन्नी उग्रवादी शिया समुदाय के लोगों के प्रभुत्व वाली सरकार में जनता का विश्वास कमजोर करने के लिए अक्सर शिया समुदाय के लोगों तथा सुरक्षा बलों को निशाना बनाते रहते हैं। आज पहला कार बम विस्फोट सुबह बगदाद के सद्र सिटी में मजदूरों को निशाना बनाकर किया गया। पुलिस ने बताया कि इसमें आठ लोग मारे गए तथा 21 अन्य घायल हो गए। इसके कुछ ही मिनट बाद विस्फोटकों से भरी कार इसी जिले में एक पेस्ट्री की दुकान के समीप विस्फोट से उड़ा दी गई। इस हमले में तीन नागरिक मारे गए तथा 26 अन्य घायल हो गए।
बगदाद में अस्पताल अधिकारियों ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की है। हाल के कुछ सालों में देश में उग्रवादियों ने कई घातक हमले किए हैं लेकिन इस बात की कम ही आशका है कि देश फिर से वर्ष 2006 और 2007 के दौर में जा रहा है जब जातीय हिंसा चरम पर थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.