विरोध के बाद टली रुश्‍दी की वीसी

0

जयपुर. यहां चल रहे लिटरेचर फेस्टिवल में सलमान रुश्‍दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टल गई है। विवादास्‍पद लेखक रुश्‍दी की वीसी की इजाजत मिलने के बाद इसका विरोध शुरू हो गया, जिसके बाद आयोजकों ने वीडियो लिंक का कार्यक्रम टालने की घोषणा की। कट्टरपंथी संगठनों ने आयोजन में बाधा उत्‍पन्‍न करने की भी कोशिश की। प्रदर्शनकारियों ने रुश्‍दी के वीडियो लिंक का कार्यक्रम रद्द करने की मांग की है।
इससे पहले आयोजकों ने आज बताया कि रुश्‍दी वीडियो लिंक के जरिये फेस्टिवल में शिरकत करेंगे। यह कॉन्फ्रेंसिंग दोपहर बाद तीन बजकर 45 मिनट पर शुरू होनी थी। आयोजकों ने साफ किया कि कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान ‘सेटेनिक वर्सेज’ का जिक्र नहीं होगा लेकिन आयोजकों का कहना है कि रुश्‍दी अपनी किताब ‘मिडनाइट चिल्‍ड्रन्‍स’ पर बोलेंगे।  भाजपा नेता अरुण जेटली ने कहा कि कट्टरपंथियों के सामने झुकना किसी भी सरकार के लिए गलत है। उन्‍होंने रुश्‍दी के जयपुर फेस्टिवल में आने की वकालत की।
राज्य सरकार के अधिकारियों ने लिटरेचर फेस्टिवल में प्रस्तावित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के आखिरी समय में रद्द होने के संकेत दिए थे। फेस्टिवल के आयोजक संजॉय रॉय का कहना है कि सरकार ने मना नहीं किया है, मंगलवार को तय कार्यक्रम के अनुसार वीसी होगी।
रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मद्देनजर पुलिस और गुप्तचर एजेंसियों ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। रुश्दी ने कुछ भी आपत्तिजनक बोला तो पुलिस सीआरपीसी और आईपीसी की धाराओं में मामले दर्ज कर सकती है। रुश्दी को गिरफ्तार करने का वारंट भी जारी हो सकता है। कानून और व्यवस्था से जुड़ी एजेंसियों के अधिकारियों की सोमवार को चली बैठकों में इस विकल्प पर विचार किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.